सावधान: फ़ेक न्यूज़ के लिए WhatsApp ग्रुप एडमिन और सेंडर को पकड़ेगी पुलिस

रिपोर्ट, दीपक पंवार: दिन प्रतिदिन WhatsApp Groups फ़ेंक न्यूज़ का फैलाने का एक जरिया बनता जा रहा है। इसे रोकने के सरकारें व पुलिस लगातार समय समय पर अभियान चलाती आ रही हैं। लेकिन इन पर रोक लगती नजर नहीं आ रही। चंडीगढ़ स्थित पंचकूला पुलिस ने फर्जी खबरों रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

पंचकूला पुलिस के अनुसार, अगर किसी ने Social Media पर Fake news फैलाने की कोशिश की तो ग्रुप एडमिन के साथ ही मैसेज भेजने वाले को भी सजा होगी। साथ ही पुलिस ने एक वेबसाइट जारी कर लोगों से अपील की है कि फेक न्यूज रोकने में पुलिस की मदद करें। यदि कोरोना महामारी या किसी तरह की धार्मिक भावनाएं भड़कने वालीं फर्जी पोस्ट नजर आए तो पुलिस को सूचना दें। इसके लिए www.cybercrime.gov.in वेबसाइट बताई गई है।

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है।

अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए WhatsApp Number पर जानकारी भेज सकते हैं.. हिन्दू लाइव फैक्ट चेक टीम WhatsApp +918580793867

पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि व्हाट्सएप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर झूठी खबरें प्रसारित होती देखी गई हैं, जो अन्य के मुकाबले सबसे तेज भी हैं। कई लोगों और संगठनों ने सम्पर्क बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं, लेकिन कुछ लोगों ने नकली संदेशों को वायरल करने के लिए इन ग्रुप्स का इस्तेमाल करते है, जो एक तरह से अशांति का कारण हो सकता है।

पुलिस द्वारा जारी इस गाइडलाइन के मुताबिक यदि फर्जी खबरों या धोखाधड़ी वाले संदेश भेजता है तो इसके लिए सेंडर तथा ग्रुप एडमिन जिम्मेदार होगा।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Gadgets 9
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare